विश्व कैंसर दिवस: डॉ. सतीश शर्मा के साथ, मारवाड़ी युवा मंच ने जागरूकता अभियान चलाया

cancer awareness on world cancer day

“रामगढ़ में विश्व कैंसर दिवस: मारवाड़ी युवा मंच ने जागरूकता अभियान चलाया”

रामगढ़ में विश्व कैंसर दिवस के मौके पर मारवाड़ी युवा मंच ने रॉयल एनफील्ड रामगढ़ शोरूम में जागरूकता अभियान आयोजित किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और वक्ता के रूप में डॉक्टर सतीश शर्मा (कैंसर रोग विशेषज्ञ) उपस्थित थे।

डॉक्टर सतीश शर्मा ने कैंसर और इसके इलाज के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसमें शरीर की कोशिकाएं अवास्तविक रूप से बढ़ने लगती हैं और कैंसर का रूप धारण कर लेती हैं। कैंसर शरीर के विभिन्न भागों और अंगों में विकसित हो सकता है, जैसे ब्रेन, प्रोस्टेट, स्तन, किडनी, लिवर और शरीर के अन्य हिस्से।

उन्होंने कैंसर के कुछ सामान्य लक्षणों का भी उल्लेख किया, जैसे अत्यधिक और लगातार खांसी आना, लार में रक्त आना, पेशाब होने के तरीके में बदलाव, धब्बे, तिल और त्वचा में बदलाव, त्वचा के रंग और बनावट में परिवर्तन, अकारण दर्द और थकान आदि।

डॉक्टर सतीश शर्मा ने लोगों को कैंसर जैसी बीमारी के प्रति जागरूक होने और थोड़ा भी कुछ असामान्य दिखने पर डॉक्टर से जांच करवाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में ही इलाज संभव होने पर आर्थिक भार भी कम आता है। उन्होंने कैंसर को लेकर लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने की अपील करते हुए कहा कि हम जितना ज़्यादा लोगों को जागरूक करेंगे उतना ज़्यादा इस बीमारी से लड़ सकेंगे।

यह कार्यक्रम राहुल अग्रवाल के नेतृत्व में संयोजित हुआ और उसमें नीलिन्द अग्रवाल (अध्यक्ष), आशीष अग्रवाल (सचिव), धीरज बंसल (कोषाध्यक्ष), श्रींजय मेवाड़ (सह-सचिव), अमित अग्रवाल, प्रिंस अग्रवाल, आशुतोष बेरेलिया, अभिषेक अग्रवाल, मुस्कान बानो, प्रीति भारती, प्रिया कुमारी, दिव्य प्रकाश, बलराज महापात्रा, अमन सिंह, नीलम सिंह आदि उपस्थित थे।

marvadi yuva munch

इस कार्यक्रम के माध्यम से:

• लोगों को कैंसर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
  • लोगों को कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में जागरूक किया गया।
  • लोगों को कैंसर से बचाव के उपायों के बारे में बताया गया।
  • लोगों को कैंसर के इलाज के बारे में जानकारी दी गई।

यह कार्यक्रम लोगों के लिए बहुत ही जानकारीपूर्ण और उपयोगी रहा।

इसके अलावा :

• डॉक्टर सतीश शर्मा ने लोगों को कैंसर से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए।
  • लोगों को नियमित रूप से व्यायाम करने और स्वस्थ भोजन खाने की सलाह दी गई।
  • लोगों को धूम्रपान और शराब से दूर रहने की सलाह दी गई।
  • लोगों को नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाने की सलाह दी गई।

इस आयोजन से लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करने का मुद्दा सबसे ज्यादा उचित दिखा और डॉ. सतीश शर्मा (Best Oncologist) ने अपने विशेषज्ञता के साथ इस मुद्दे पर बातचीत की और लोगों को सही जानकारी देने का कार्य किया।

Source – https://jharkhandsandesh.in/110712/